टर्मप को गणतंत्र दिवस को भारत आने का न्योता

टर्मप को गणतंत्र दिवस को भारत आने का न्योता
 टर्मप को गणतंत्र दिवस को भारत आने का न्योता

 

नई दिल्ली. अगले साल गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भारत आने का न्योता दिया गया है। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। हालांकि, अभी तक इस यात्रा को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने भारत के प्रधानमंत्री की तरफ से न्योता दिए जाने के सवाल का जवाब देते हुए कहा, “मैं जानती हूं कि राष्ट्रपति को भारत यात्रा के लिए निमंत्रण मिला है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि इस पर अभी तक कोई अंतिम फैसला लिया गया है।”

पिछले महीने कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि भारत ने ट्रम्प को मुख्य अतिथि के तौर पर 26 जनवरी की परेड में शामिल होने का न्योता दिया है। हालांकि, तब इसकी पुष्टि नहीं हो पाई थी। लेकिन, सारा सैंडर्स के बयान के बाद साफ हो गया है कि ट्रम्प के भारत आने पर प्रशासन जल्द ही फैसला ले सकता है। 

 

अगले महीने 2+2 डायलॉग में शामिल होने भारत आएंगे अमेरिकी मंत्री: सैंडर्स ने ब्रीफिंग के दौरान बताया कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस जल्द ही नई दिल्ली में पहली 2+2 मुलाकात में शामिल होंगे। दोनों नेता भारत में अपनी समकक्ष नेता निर्मला सीतारमण और सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि ये भारत और अमेरिका के कूटनीतिक रिश्तों के लिए बेहद अहम है और अमेरिका-भारत इसके जरिए आपसी साझेदारी को बढ़ावा देंगे। सैंडर्स ने कहा इस बातचीत से ही ट्रम्प की भारत यात्रा के बारे में कोई फैसला हो सकेगा। 2+2 मीटिंग 6 सितंबर को होगी।


Aug 2 2018 8:32AM
टर्मप को गणतंत्र दिवस को भारत आने का न्योता
Source: Phagwara Express News
website company in Phagwara
website company in Phagwara

Leave a comment